आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

12.5.09

रिहा हुईं रुक्साना साबेरी.

ईरान में अमेरिका के लिए जासूसी के आरोप में सज़ा पाने वाली अमेरिकी ईरानी पत्रकार रुक्साना साबेरी को रिहा कर दिया गया है. साबेरी को मिली आठ साल की सज़ा को निलंबित दो साल की सज़ा में तब्दील कर दिया गया है.
ईरानी न्यायपालिका ने भी रुक्साना साबेरी की रिहाई की पुष्टि करते हुए कहा है कि उनको मिली सजा पांच साल के लिए निलंबित की गई है. साबेरी की रिहाई के लिए ईरान पर ख़ासा अंतरराष्ट्रीय दबाव था.
सबेरी के रिहा होने से पहले उनके पिता ने अमेरिकी न्यूज़ चैनल सीएनएन को बताया, "हम अमेरिका जल्द से जल्द वापस लौटेंगे, फिलहाल हमें वापस लौटने के लिए कुछ इंतज़ाम करने पड़ेंगे. यहां जेल के बाहर करीब 200 लोग रुक्साना से मिलने का इंतज़ार कर रहे हैं " साबेरी कई अमेरिकी और ब्रिटिश मीडिया संस्थानों के लिए काम करती हैं.
सबेरी को इसी साल जनवरी में सबसे पहले शराब ख़रीदने के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था. इसके अलावा यह भी कहा गया कि ईरान में पत्रकार के तौर पर काम करने के उनके परमिट की मियाद भी ख़त्म हो गई. गिरफ़्तारी के तुरंत बाद सबेरी पर जासूसी के आरोप भी लगाए गए। वॉशिंग्टन ने इन सभी आरोपो को ख़ारिज किया था. पिछले महीने ही एक विशेष अदालत ने सबेरी को आठ साल की कैद की सज़ा सुनाई थी।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें