आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

10.5.09

ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कोमर्स ने उठाया अच्छा क़दम.

अगर आप ओबीसी के ग्राहक है तो अब आपको बैंक में जाकर अपना बैलेंस पूछने की जरुरत नहीं है. ओबीसी आपको अब मोबाइल एसएमएस के जरिए लेनदेन की सारी जानकारी देगा. और तो और बैंक ग्राहक को उसका बैलेंस भी बताएगा. बैंक की यह योजना ग्राहकों के लिए अपने आप में अनूठी है. उल्लेखनीय है कि पहले ग्राहक को अपना बैलेंस पूछने के लिए बैंक में जाना पड़ता था. जिसमे समय की काफी बर्बादी होती थी. वही ग्राहक को मानसिक परेशानी भी होती थी. वैसे तो ओबीसी ने पहले से ग्राहक को लेनदेन व् बैलेंस जानकारी देने के लिये कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18001801235 दे रखा था। लेकिन यह कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर ग्राहकों के लिए अधिक कारगर सिद्ध नहीं हो रही थी. ग्राहक को लेनदेन व् बैलेंस जानकारी लेने के लिये काफी समय तक फ़ोन लाईन पर रहना पड़ता था. इसके साथ साथ ग्राहक को कई तरह की पेचीदीकियो से गुजरना पड़ता था लेकिन अब मोबाइल एसएमएस की इस अनूठी सुविधा ने ग्राहक की सभी दुविधा समाप्त कर दी है. अब ग्राहक को सिर्फ इतना करना है कि बैंक में जाकर एक साधारण से फॉर्म में अपना अकाउंट नंबर व् मोबाइल नंबर भरकर देना है. कुछ ही देर में ग्राहक के मोबाइल पर मेसेज एलर्ट सेवा शुरु कर देगा. ग्राहक अपने अकाउंट में सौ रु से ऊपर जो भी लेनदेन करेगा उसी समय ग्राहक के पास एसएमएस के जरिए सूचना पहुँच जाएगी कि उसके अकाउंट में कितने रु जमा हुए है या कितने रु निकाले गए है. सबसे अहम बात यह भी है कि इस योजना को लेने के लिये ग्राहक से कोई शुल्क नहीं जाता. इस योजना के शुरु होने से बैंक व ग्राहक बेहद खुश हैं। पहले बैंक के काउंटर पर बैलेंस पूछने वाले ग्राहकों की लम्बी लाइन हुआ करती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

2 टिप्पणियाँ:

ऑनलाइन बैंकिंग ( online banking ) को भी बढावा मिलना चेयेह ताकि ग्राहक बैंक से सम्बंधित कार्य इन्टरनेट के जरिये ही कर सकें.

sfgfffggffgftyrtrtrttyrtrytrtrytt

एक टिप्पणी भेजें