आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

8.4.10

नारनौल में निशुल्क टीकाकरण अभियान शुरू, बच्चों को टीका लगाया

नारनौल, हरियाणा;अप्रैल 7, 2010

 विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में मोहल्ला खरखड़ी स्थित आर्य समाज मंदिर में मिशन इंडिया फाउंडेशन और भारत विकास परिषद ने संयुक्त रूप से निशुल्क एमएमआर टीकाकारण अभियान की बुधवार को शुरूआत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रख्यात शिक्षाविद् आनंद सिंह ने की तथा मुख्य अतिथि डा.मनोज सिंघल थे। अभियान का आगाज करते हुए बुधवार को 11 बच्चों को एमएमआर का टीका लगाया गया। टीकाकरण अभियान के बारे में मिशन इंडिया फाउंडेशन से जुड़े गुड़गांव के डा. वेद यादव ने कहा कि पूरे देश में नारनौल क्षेत्र से टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई हैं। वर्ष भर चलने वाले इस अभियान में लगभग पांच हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य है। डा.यादव ने बताया कि यह टीका खसरा, कंफेड तथा जर्मन खसरा जैसी गंभीर बीमारियों से बच्चों को बचाता है।
मुख्य अतिथि डा. मनोज सिंघल ने कहा कि यह टीका 1 साल से 6 साल तक के बच्चों को लगाया जाएगा। डा. सिंघल ने इस टीके को विशेष तौर से कन्याओं को लगवाने पर बल दिया। कार्यक्रम के अध्यक्ष आनंद सिंह ने निशुल्क टीकाकरण अभियान चलाने पर संस्थाओं को बधाई देते हुए कहा कि यह इस क्षेत्र में पहला कार्यक्रम है। बच्चों को लगाए गए टीके आगे चलकर उनके स्वास्थ्य पर अच्छा असर डालेंगे और उन्हें खतरनाक बीमारियों से बचाया जा सकेगा।
भारत विकास परिषद् के अध्यक्ष विकास जयदीप ने कहा कि इस टीके के लिए बच्चों का पंजीकरण कर उन्हें कार्ड वितरित करेगी। इसे दिखाकर रत्ना हास्पिटल में सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक निशुल्क टीका लगवाया जा सकेगा। भाविप के कोषाध्यक्ष देशराज गिरधर ने उपस्थित अभिभावकों तथा संस्था के सदस्यों का धन्यवाद किया।
इस मौके पर प्रमुख रूप से कविंदर सचदेवा, देवेन्द्र सोनी, डा. हरेन्द्र, डा. सुरेन्द्र व विवेक सिंघल सहित कई लोग उपस्थित थे। 
(साभार: दैनिक जागरण, अप्रैल 7 , 2010 )

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें