आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

28.6.10

हरियाणा में 7 दिन में 6 ऑनर किलिंग

चंडीगढ़ । हरियाणा में कायदा-कानून खत्म हो चुका है। यहां प्रशासन की नहीं हत्यारों की चलती है। एक हफ्ते के भीतर ऑनर किलिंग के नाम पर छह हत्याएं यही साबित करती हैं कि राज्य सरकार इस मसले पर गंभीर नहीं है। ऐसा लग रहा है कि राज्य को चलाने वाले लोग इन पाषाणयुगीन मानसिकता रखने वालों को मौन समर्थन देते हैं। पिछले सात दिनों की इन घटनाओं पर गौर करें तो पता चलता है कि हरियाणा में हालात कितने खराब हैं। यहां एक हफ्ते में 6 हत्याएं हो चुकी हैं। पहली घटना 20 जून को, दूसरी 25 जून और तीसरी ठीक दो दिन बाद यानी 27 जून को घटी।
20 जून: जाट समुदाय के रहने वाले युवक और युवती ( रिंकू और मोनिका) को निमरीवाली गांव में युवती के परिजनों ने मार डाला। युवती की हत्या करने वालों में युवती के पिता, भाई और चाचा (या ताऊ) शामिल थे। इनके अलावा युवती के कजन्स भी इसमें शामिल थे। हत्यारे परिजनों ने इन दोनों की लाशों को बाद में अपने घरों में भी टांग दिया ताकि दूसरे लोग यह नजारा देख सकें और प्रेम करने की कथित गलती न कर सकें।
25 जून: सोनीपत में एक दादी ने अवैध संबंधों के संदेह में अपने बेटों की मदद से दो नाबालिग पोतियों की हत्या कर दी। दोनों लड़कियों की लाश शुक्रवार को मिली थी। शनिवार को पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। बताया जाता है कि सोनीपत निवासी सुरेंद्र वर्मा ने दो शादियां की थीं। उनके पहली पत्नी से एक लड़का था विजय (16)। दूसरी पत्नी से एक बेटी थी चंचल (14 साल)। विजय पहले अनाथाश्रम में रहता था। कुछ दिनों पहले वह अपने पिता और अन्य परिजनों के साथ रहने आया था। घरवालों को संदेह था कि चंचल और उसकी चचेरी बहन राज कुमारी (12)के विजय के साथ अवैध संबंध हो गए हैं। इसी संदेह में सुरेंद्र वर्मा की मां विद्या देवी अपने दो बेटों - सूरज वर्मा और चांद वर्मा - के साथ चंचल और राजकुमारी को एक रिश्तेदार के घर जाने के बहाने कार में ले गई। रास्ते में दादी ने अपने बेटों की मदद से दोनों पोतियों का गला घोंटकर मार दिया और लाशें पश्चिमी यमुना नहर में फेंक दी। तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
27 जून: सोनीपत में ही ऑनर किलिंग की एक और घटना घटी जिसमें दो परिवारों ने मिल कर पति पत्नी को आत्महत्या करने पर मजबूर कर दिया। 25 साल के दीपक कुमार और 18 साल की टीना झा की शादी का मुखर विरोध कर रहे दोनों के परिवार वालों ने शादी के बाद भी दोनों पर दबाव बनाना जारी रखा था। दोनों ने पानीपत के समाल्खा में ट्रेन के आगे कूद कर जान दे दी।

1 टिप्पणियाँ:

शर्मनाक और दुखदाई । आभार इस जानकारी के लिये।

एक टिप्पणी भेजें