आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

22.12.09

राज्य सरकार ने किया कृषि के मामले में यूनाईटेड ब्रेवरीज लिमिटिड कंपनी से समझौता

सिरसा: प्रदेश में कॉन्टे्रक्ट खेती को बढ़ावा देने और कृषि में और अधिक व्यावसायिकता लाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा जौ की खेती के लिए इस बार यूनाईटेड ब्रेवरीज लिमिटिड कंपनी के साथ समझौता किया गया है। इस कंपनी के साथ यह समझौता सिरसा सहित फतेहाबाद व गुडग़ांवों जिलो के लिए किया गया है। उक्त जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि अनुबंध के तहत उपरोक्त तीन जिलों के किसानों की जौ की पैदावार यूनाईटिड ब्रेवरीज लिमिटिड कंपनी द्वारा सरकारी समर्थन मूल्य से 200 रुपए अधिक यानी 950 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएगी। जौ का सरकारी समर्थन मूल्य 750 रुपए प्रति क्विंटल है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त सभी जिलों में जौ फसल की कास्त करने का लक्ष्य रखा गया है सिरसा जिला में इस बार 5 हजार एकड़ भूमि पर जौ फसल कास्त करने का लक्ष्य रखा गया है अभी तक जिला में 3 हजार से भी अधिक एकड़ भूमि पर जौ बिजाई की जा चुकी है। श्री ख्यालिया ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कॉन्ट्रेक्ट खेती का यह अनुबंध हैफेड एजेंसी के माध्यम से किया गया है। उन्होंने बताया कि जौ का उत्पादन जो बीयर बनाने के काम में किया जाता है पिछले कुछ दिनों में जौ के उत्पादन में निरन्तर गिरावट आ रही थी इसके उत्पादन को बढ़ाने के लिए अनुबंध के तहत किसानों को विशेष प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। हैफेड के जिला प्रबंधक श्री जोगेंद्र सिंह ने और अधिक जानकारी देते हुए बताया कि किसानों की जौ फसल का बीमा करने पर भी एक बीमा कंपनी से बातचीत चल रही है। विभाग द्वारा निर्धारित पाला, फोग व अन्य मौसमी गतिविधियों में असंतुलन आता है तो किसानों को जौ फसल का बीमा भी दिया जाएगा। बीमा राशि पर किसी प्रकार के उत्पादन को नहीं आंका जाएगा। उत्पादन अधिक हो तब भी बीमे की राशि दी जा सकती है। गत वर्ष सिरसा व फतेहाबाद जिलों में जौ उत्पादक शत् प्रतिशत यानी 132 किसानों को छह लाख रुपए की राशि बीमा के रुप में मुहैया करवाई गई। जौ फसल के बीमे के लिए 575 रुपए प्रति एकड़ प्रीमियम लिया जाएगा जिसमें से किसान को मात्र 185 रुपए देने को होंगे। श्री जोगेंद्र सिंह ने बताया कि यूनाइटिड ब्र्रेवरीज कंपनी द्वारा जौ उत्पादन किसानों को बीज व दवाईयां खरीदने पर भी सब्सिडी मुहैया करवाई जाएगी। जब किसान की फसल तैयार होगी तो यह हैफेड की कॉप्रेटिव सोसाइटी द्वारा यूनाइटिड बैवरीज कंपनी को 950 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बेची जाएगी। इस प्रकार से जौ उत्पादक किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि अगर बाजार में इससे अधिक दाम बढ़ता है तो उसके अनुरुप किसानों को जौ का भाव दिलवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जो भी किसान जिला में जौ फसल की बिजाई करते हुए उन्हें कृषि विशेषज्ञों की सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। यानी समय-समय पर कृषि विशेषज्ञ उनके खेत में जाकर फसल में मौसम से होने वाले फसल प्रभावित गतिविधियों की जानकारी देंगे। उन्होंने किसानों से अपील कि जौ फसल की अधिक से अधिक बिजाई करे जिसमें सिंचाई के लिए पानी की भी कम आवश्यकता पड़ती है। इस प्रकार से किसानों को फसल उत्पादन की लागम में इजाफा होगा और फसल बिक्री में भी इजाफा होगा।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें