आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

23.10.09

नया साल नया कार्यक्रम का आयोजन

सिरसा(प्रैसवार्ता) हरियाणा स्टेट ब्लड ट्रांसफूजन कौंसिल और इण्डियन रैडक्रास सोसाइटी द्वारा 24 व 25 अक्टूबर को स्थानीय सी एम के नैशनल गल्र्ज कॉलेज में नया साल नया सवेरा कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा जिसमें रक्तदान की प्ररेणा को लेकर प्रशिक्षण कैम्प एवं हेमकोन 09 विषय पर सेमिनार का आयोजन करवाया जाएगा। सेमिनार में पहुंचने वाले व्यक्तियों का रजिस्टै्रशन करके ब्लड ग्रुप की पहचान भी की जाएगी।
इण्डियन रैडक्रास सोसाइटी जिला सिरसा ब्रांच के पै्रजिडेंट एवं उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रक्तदान से बढ़ कर कोई दान नहीं है और सिरसा जिला रक्तदान में अपनी अलग ही पहचान रखता है। जिला में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम को एक पर्व की भांति मनाया जा रहा है और इस सेमीनार में प्रदेश भर से सैकड़ों रक्तदान प्ररेक शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि कोई भी जरूरतमंद रक्त के बिना न रहे और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए लोगों को खास कर युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
श्री ख्यालिया ने आज की तैयारियों को जायजा लेने के लिए कार्यक्रम स्थल का दौरा किया और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए और जिम्मेदारियां सौंपी। उन्होंने कहा कि समारोह स्थल पर बिजली, पानी, सफाई, भोजन आदि की पूरी व्यवस्था होगी और शहर के विभिन्न प्रवेश मार्गों पर स्वागत व साईन बोर्ड लगाएं जाए ताकि कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में किसी प्रकार की समस्या न आए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को लेकर जिला के लोगों खास कर समाज सेवी संस्थाओं में काफी उत्साह है और वे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर संभव सहायता कर रहे हैं। रक्क्तदान हो लेकर आयोजित किए जाने वाले इस दो दिवसीय समारोह के दौरान मुख्य मार्गों व सी एम के कॉलेज में भी पुलिस द्वारा सुरक्षा के खास इंतजात किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व कॉलेज प्रशासन को समारोह में आने वाले व्यक्तियों का रजिस्ट्रैशन किए जाने की जिम्मेवारी सौंपी गई हैं। रजिस्ट्रैशन करने के लिए कॉलेज परिसर में 20 कॉऊंटर स्थापित किए जाएंगे। रजिस्ट्रैशन करते समय ऐसे लोगों के ब्लड ग्रुपिंग की पहचान भी की जाएगी जिन्होंने अपने ब्लड ग्रुप की जांच अभी तक नहीं करवाई है। रजिस्टै्रशन के समय डिजीटल कैमरों की व्यवस्था होगी जिनके माध्यम से ब्लड ग्रुपिंग के सारे रिकॉर्ड को कम्प्यूटरीकृत किया जा जाएगा। उन्होंने बताया कि कॉलेज 24 व 25 अक्टूबर को कॉलेज में बने एस एन गंड़ा आडिटोरियम के अतिरिक्त 25 अक्टूबर को कॉलेज में बने अन्य कांफैं्रस हॉल में हेमकोन विषय पर विचार गोष्ठी होगी। उन्होंने बताया कि कॉलेज में 10 कमरों में अलग-अलग जोन बनाए गए है जहां रक्तदान विषय पर विचार-विमर्श कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि शनिवार को कार्यक्रम दो चरणों में बांटा गया है पहला चरण 10 से दोपहर 1 बजे तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 2 से सांय 5 बजे तक चलेगा।
इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी नागरिक एस. के. सेतिया, सी एम ओ प्रताप सिंह धवन व विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित शहर के समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें