आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

20.10.09

जामा मस्जिद मदरसा में जबरदस्त बलास्ट, कोई हताहत नहीं



जींद, २० अतूबर
हांसी ब्रांच नहर के निकट मीट मार्केट के पिछवाड़े जामा मस्जिद में सोमवार रात को हुए धमाके से हड़कंप मच गया। धमाके से मस्जिद में मौजूद मदरसे में पढ़ रहे चालीस छात्रों सहित लगभग साठ लोग बालबाल बच गए। धमाके से मदरसे की इमारत को काफी नुकसान हुआ है। धमाके की सूचना पाकर उपायुत मोहमद शाइन तथा पुलिस अधीक्षक सतीश बालन दलबल सहित मौके पर पहुंच गए और स्थिति का जायजा लिया। बाद में पुलिस अधीक्षक सतीश बालन ने प्रेस वार्ता कर आशंका जताई की मदरसे के स्टोर के नीचे पुराना सेटी टैंक बना हुआ था। जिसमें गैस बनने के कारण यह बलास्ट हुआ है। जांच टीमों ने घटनास्थल से सबूतों को जुटाया है। लेकिन घटनास्थल से प्रथम दृष्टि में ऐसा कोई विस्फोटक पदार्थ का सबूत नहीं मिला। फिर भी पुलिस गंभीरता से मामले की जांच कर रही है। जांच टीमों की रिपोर्ट पर ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। धमाक ा इतना जबरदस्त था कि उसकी आवाज छह किलोमीटर तक सुनाई दी और पूरी जमीन थर्रा उठी। बलास्ट से हड़बड़ाए लोग मकानों से बाहर निकल आए और लगभग मध्य रात्रि के बाद स्थिति सामान्य हो पाई। मस्जिद में बलास्ट की सूचना पाकर उपायुत मोहमद शाइन तथा पुलिस अधीक्षक सतीश बालन दलबल सहित मौके पर पहुंच गए और स्थिति का जायजा लिया। बाद में डॉग स्कवायड, एसएफएल टीम, पास्ट बलास्ट एग्जाम टीम ने मौके से साक्ष्यों को जुटाया।
हांसी ब्रांच नहर के निकट जामा मस्जिद स्थित मदरसे में रात्रि लगभग पौने दस बजे शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र सोने की तैयारी कर रहे थे। मस्जिद के इमाम दीन मोहमद कार्यालय में बैठे काम को निपटा रहे थे। उसी समय मदरसे और कार्यालय के बीच बने स्टोर में जबरदस्त बलास्ट हुआ। जिसमें स्टोर की दीवार तथा बाहरी दीवार के परखच्चे उड़ गए जबकि मदरसे के पांच कमरों की मुंडेरें तथा छज्जे उखड़ गए। मदरसे के कार्यालय सहित पांच कमरों की खिड़कियां पूरी तरह ध्वस्त हो गई और कमरों में रखे सामान को नुकसान पहुंचा। यहां तक की कार्यालय में कामकाज कर रहे इमाम चारपाई से जमीन पर गिर गए। बलास्ट के बाद क्षतिग्रस्त हुए स्टोर का मलबा लगभग स्त्र०त्त्० फुट दूर तक बिखर गया। बलास्ट से कोई हताहत नहीं हुआ।
बलास्ट की सूचना मिलते ही उपायुत तथा पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंच गए और मस्जिद तथा घटनास्थल का मुआयना कर पूरे क्षेत्र को सील कर दिया। बलास्ट की सूचना पाकर हिसार से पास्ट बलास्ट एग्जाम टीम, मधुबन से एसएफएल टीम, डॉग स्कवायड मौके पर पहुंच गई और घटनास्थल से साक्ष्यों को जुटाया।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें