आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

27.9.09

जिला जींद में कीटखोर कीट-बिन्दुआ बुगडा

बिन्दुआ बुगडा एक मांसाहारी कीट है जो अपना गुजर-बसर दुसरे कीटों का खून चूस कर करता है। कांग्रेस घास पर यह कीट दुसरे कीटों की लाश में ही आया है। कांग्रेस घास के पौधों पर इसे मिलीबग, मिल्क-वीड बग़ जाय्गोग्राम्मा बीटल आदि शाकाहारी कीट इनके शिशु अंडे मिल सकते है। इन पादपखोर कीटों के अलावा कीटाहारी कीट भी मिल सकते है। इन सभी मध्यम आकर के कीटों का खून चूस कर ही बिन्दुआ बुगडा इसके बच्चों का कांग्रेस घास पर गुजारा हो पाता है। आलू की फसल को नुकशान पहुचने वाली कोलोराडो बीटल के तो ग्राहक होते है ये बिन्दुआ बुगडे। इसी जानकारी का फायदा उठाकर कीटनाशी उद्योग द्वारा इन बुगडों को भी जैविक-नियंत्रण के नाम पर बेचा जाने लगा है। साधारण से साधारण जानकारी को भी मुनाफे में तब्दील करना कोई इनसे सीखे।
चलते-चलते आपको बता दे कि माँ के दूध के साथ अंग्रेजी सीखे लोग इस बिन्दुआ बुगडे को "Two spotted bug" कहते हैं। जबकि वैज्ञानिकों कि भाषा में इसे "Perillus bioculatus" kahte haen.

3 टिप्पणियाँ:

दलाल साहब, नमस्कार!
नेटप्रेस पर आप द्वारा दी जा रही जानकारियों से हमें बहुत लाभ हो रहा है. कृपया मुझे एक और जानकारी देने का कष्ट करें, मेरे लगभग तीन किल्ले ज़मीन में पानी भरा हुआ है, जिसे किसी भी तरह से निकालना असंभव है. क्या उसमे सिघाडे की बेलें कामयाब हो सकती हैं? मेरा गावं जिला जीन्द की तहसील सफीदों में पड़ता है.
आशा है,टिप्पणी के रूप शीघ्र उत्तर देंगे,
राहुल राणा, गावं सिंघाना

dalal ji namashkar
aapki in khabron ka kisano ko bahut labh mil raha he
kuldeep
reporter in amar ujala jind
mob. 9253376647

आदरणीय राहुल जी,
आप उपमंडल अधिकारी[खेतीबाडी],सफ़ीदों से मिल ले.

एक टिप्पणी भेजें