आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

28.8.09

आखिर कब ले ले यह जान पता नही

हरियाणा में प्रशासन की नाक तले सैकड़ों अवैध वाहन आज बेखौफ सड़कों पर दौड़ रहे हैंयें वाहन अब तक दर्जनों लोगों को अकाल मौत की नींद सुला चुके हैं अवैध वाहन चालक तेज गति से अपने वाहनों को चलाते हैंप्रशासन सब कुछ जानते हुए भी अनजान बना हुआ है।हरियाणा में सैकड़ों की संख्या में चल रहे अवैध वाहन परिवहन विभाग को प्रतिमाह लाखों रुपये का चूना लग रहे हैं। इन वाहन मालिकों की रफ ड्राइविंग अत्यधिक यात्रियों को ठूंसने के चलते यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमराकर कर रह गई है। इस पर काबू पाने में प्रशासन पूरी तरह से लाचार बना हुआ है। हरियाणा के अधिकतर जिलो के साथ-साथ जीन्द जिले में मुख्य मार्गो जींद-कैथल, असंध, नरवाना, बरवाला, हांसी, जुलाना सफीदों रूटों पर प्रतिदिन सैकड़ों मैक्सी कैब विभिन्न मार्गो पर राज्य परिवहन विभाग के समांतर यात्रियों को लाने ले जाने का काम में लगे हुए है। ताज्जुब की बात यह है कि इस सब के बावजूद भी प्रशासन इन पर नकेल लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। मैक्सी कैब में यात्रा करने वाले यात्रियों की जान यात्रा के दौरान हमेशा जोखिम में बनी रहती है। इन वाहन चालकों की रफ ड्राइविंग अत्यधिक यात्रियों को ठूंसने की प्रवृति के चलते प्रति वर्ष दर्जनों यात्रियों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। दुर्घटना के बाद कुछ समय तक तो पुलिस इन अवैध वाहनों के विरुद्ध कड़ा रुख अपनाती नजर आती है, परन्तु इसके बाद समय के साथ पुलिस की कार्यवाही भी कहीं अंधेरे में खोकर रह जाती है। इससे यातायात व्यवस्था फिर से पुराने रुटीन पर खड़ी दिखाई देती है। इससे इन वाहन मालिकों के हौसले फिर से आसमान को छूने लग जाते है तथा वाहन मालिकों के इसी प्रक्रिया के चलते सड़कों पर फिर से मौतों का खेल शुरू हो जाता है। इस मामले में यदि यह कहा जाए तो गलत नहीं होगा कि विभिन्न मार्गो पर चल रही ये अवैध वाहन प्रशासन पुलिस को ठेंगा दिखाते हुए बेलगाम चलते हुए लगातार यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़ करने में लगे हुए है।

1 टिप्पणियाँ:

रवि जी, वास्तव में आपने एक गंभीर मुद्दा उठाया है. कोई भी जान बेशकीमती होती है. अतः प्रशासन को इस ओर गंभीरता से ध्यान देना ही चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें