आप अपने क्षेत्र की हलचल को चित्रों और विजुअल समेत नेटप्रेस पर छपवा सकते हैं I सम्पर्क कीजिये सेल नम्बर 0 94165 57786 पर I ई-मेल akbar.khan.rana@gmail.com दि नेटप्रेस डॉट कॉम आपका अपना मंच है, इसे और बेहतर बनाने के लिए Cell.No.09416557786 तथा E-Mail: akbar.khan.rana@gmail.com पर आपके सुझाव, आलेख और काव्य आदि सादर आमंत्रित हैं I

21.6.09

एक मुलाक़ात-प्रभु चावला के साथ

अपनी लेखनी का लोहा मनवा चुके और 'सीधी बात' से जानी-मानी हस्तियों से अहम बातें निकालने का माद्दा रखने वाले प्रभु चावला से बीबीसी के संजीव श्रीवास्तव ने अपने कार्यक्रम 'एक मुलाक़ात' के लिए बातचीत की। जिसे आपके लिए हम यहाँ भी प्रस्तुत कर रहे हैं।

आप लोगों की बांह मरोड़ने में माहिर हैं. ख़बर निकालने की आपकी क्षमता केभी कायल हैं. आपका क्या कहना है?

मेरे काटे हुए तो बहुत लोग हैं. कई तो मर भी गए हैं. मेरा कहना है कि पत्रकार को डरना नहीं चाहिए. मैं जब पत्रकारिता में आया था तो एक ही सिद्धांत था ‘फीयर नन, फेवर नन’. किसी से डरो नहीं और और किसी को डराओ भी नहीं. जो सच है उसे ही लिखो या दिखाओ.

हर हफ़्ते हम आपको ‘सीधी बात’ पर देखते हैं, आज खुद को माइक के सामने देखकर कैसा लग रहा है?

कुछ ख़ास नहीं. मैं तो तैयार होकर आया हूँ कि कोई मुझसे भी टेढ़ी बात पूछेगा. 25 साल प्रिंट में काम किया तो आम लोग मुझे जानते नहीं थे, सिर्फ़ आप जैसे चुनिंदा लोग ही जानते थे. टेलीविज़न पर जब से आया हूँ तो लोगों को ग़लतफहमी हो गई है कि हम भी सेलेब्रेटी हो गए हैं.
मुझे ख़बरों में दिलचस्पी है. जब तक दिन में एक दो नई ख़बरें न हों तो अच्छा नहीं लगता. मैं 63 साल का हो गया हूँ. हालाँकि मैं एडीटर हूँ, लेकिन मैं खुद को आज भी रिपोर्टर मानता हूँ. ख़बर मैं आज भी नहीं छोड़ता हूँ. कोशिश करता हूँ कि दिनभर में पाँच-छह नए लोगों से बात करूँ. अपने साथी पत्रकारों से भी कहता हूँ कि रोज़ रात को ये चिंतन ज़रूर कीजिए कि आज आपने कितने नए लोगों से बात की, अगर नहीं की तो कुछ नहीं किया.

तो ये लिस्ट कैसे तैयार करते हैं कि आज किन नए लोगों से बात करेंगे?

हर चीज़ का सीज़न होता है. आम का, लस्सी का, बाजरे की रोटी का. जैसे पी चिदंबरम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जूता चल गया तो लोगों ने उसी को ख़बर बना लिया. लेकिन इस जूते के पीछे भी कुछ कहानी होगी, उसे कोई नहीं देख रहा. अब इस्टेंट जनर्लिज़्म हो रहा है. पाँच सेकेंड की बाइट दी और ख़बर हो गई.

खबर चुनने के लिए मेरी प्रक्रिया कुछ ऐसी है. मैं सुबह अख़बार पढ़ता हूँ. पुराने लोगों से फ़ोन पर बात करता हूँ. मसलन आजकल उम्मीदवारों की संपत्ति के ब्यौरे जारी हो रहे हैं. तो टीवी, अख़बारों में आ जाता है कि सोनिया गांधी के पास कार नहीं है. मेरी कोशिश ये जानने की रहती है कि सोनिया के पास आखिर क्या है. तो ख़बरों के पीछे की ख़बर क्या है, उसे ढूँढने की कोशिश मेरी होती है. 2004 में किसी व्यक्ति के पास क्या था और अब क्या है. राजनेताओं की दिलचस्पी किसमें है ये जानना बहुत ज़रूरी है. उन्हें क्या पसंद है और वो क्या चाहते हैं. इससे पता लगाया जा सकता है कि भविष्य में वो क्या करना चाहते हैं.

अब अमर सिंह को ही लीजिए. वो जो भी कहते हैं उसके पीछे ख़बर कुछ और ही होती है. कहीं पर निगाहें, कहीं पर निशाना. यानी मेरी कोशिश अधूरी ख़बर को पूरा करने की होती है.

63 साल की उम्र में भी आप 16-18 घंटे काम करते हैं. तो कम समय में काम नहीं चलता क्या?

मेरा फुलटाइम पेशा पत्रकारिता है. मीडिया का स्वरूप दिन पर दिन इतना बदल रहा है कि एक से एक चुनौतियां आ रही हैं. प्रिंट से जब मैं टेलीविज़न पर आया तो ये चुनौती थी. बगैर डमी के मेरा कार्यक्रम ‘सीधी बात’ शुरू हुआ. पहली बार कैमरे का सामना करते हुए मैं कांप रहा था. इंटरनेट पर मुझे ब्लॉग लिखना होता है. प्रिंट में लेख लिखने होते हैं. तो प्रतिस्पर्धा इतनी है कि अपनी जगह को बनाए रखने के लिए मेहनत करनी पड़ती है.

आठ साल से आपका शो ‘सीधी बात’ चल रहा है. इस शो की प्लानिंग कैसे करते हैं?

टेलीविज़न पर एक चीज़ का ख़्याल बहुत रखा जाता है और वो है टीआरपी। ये ठीक है कि मैं सीनियर हूँ, लेकिन ये भी सही है कि टीवी में मैं शायद सबसे बूढ़ा एंकर हूँगा. जहाँ तक ‘सीधी बात’ की बात है तो इसमें बुलाए जाने वाला मेहमान कौन होगा, ये तय करने के लिए टीम है. तो जो व्यक्ति सुर्खियों में रहता है, उसके साथ ‘सीधी बात’ की जाती है. पहले राजनेताओं को बुलाया जाता था, लेकिन फिर फ़िल्मी हस्तियों और खिलाड़ियों के साथ ‘सीधी बात’ की.

ये भी ध्यान रखा जाता है कि मैं सीनियर लोगों के साथ ‘सीधी बात’ करूँ. हालाँकि मैं कई युवाओं के साथ भी ‘सीधी बात’ कर चुका हूँ. मसलन दीपिका पादुकोण की फ़िल्म ‘ओम शांति ओम’ बहुत सफल रही थी. तब मैंने दीपिका के साथ इंटरव्यू किया, लेकिन उस शो की टीआरपी बहुत कम रही. हालाँकि मैने प्रियंका चोपड़ा, शाहरुख़ ख़ान, अमिताभ बच्चन, आमिर ख़ान, धर्मेंद्र का भी इंटरव्यू किया है और वो शो बहुत सफल रहे.

टेलीविज़न की दुनिया में ये भी तो मुश्किल है कि शो तो हर हफ्ते जाना है. ऐसे में नए मेहमान कहाँ से लाएँ?

आपकी बात सही है. लेकिन हम कुछ मेहमानों को रिपीट भी करते हैं. जैसे लालू प्रसाद यादव के साथ मैंने एक साल में तीन बार सीधी बात की. तो अमर सिंह, राजनाथ सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा, दिवंगत प्रमोद महाजन जैसी कुछ हस्तियां हैं जिनकी टीआरपी हमेशा आती है.

तैयारी क्या करते हैं, आप?

हमारी एक टीम है जो रिसर्च करती है. हालाँकि राजनेताओं के बारे में तो वो ख़ास रिसर्च नहीं करते, क्योंकि उन्हें ये गलतफहमी रहती है कि राजनेताओं के बारे में मैं ज़्यादा जानता हूँ. लालू यादव, अरुण जेटली को मैं तब से जानता हूँ जब वो यूनीवर्सिटी में पढ़ते थे. तो मेरे सीनियर होने का फायदा ये है कि मैं उन्हें बहुत नज़दीक से जानता हूँ.
‘सीधी बात’ में मैं अपने सामने वाले को मेहमान नहीं मानता, बल्कि उसे मैं टारगेट मानता हूँ. तो वहाँ मैं जनता के प्रतिनिधि की हैसियत से बैठता हूँ. लोग उनसे जो पूछना चाहते हैं, मैं कोशिश करता हूँ कि उनसे वही सवाल पूछूँ.

तो ‘सीधी बात’ में आपको सबसे प्रभावशाली शो कौन सा लगा?

कहना चाहिए कि जो मेहमान हावी हुए या आक्रामक हुए, उनमें उमर अब्दुल्ला रहे. मैंने उमर अब्दुल्ला का दो बार इंटरव्यू किया. पहली बार जब वो नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष बने थे और एक बार अभी जब मुख्यमंत्री बने. पहली ‘सीधी बात’ में मुझे लगा कि उमर अब्दुल्ला मुझ पर हावी हो गए.

प्रमोद महाजन के साथ ‘सीधी बात’ में उनका चेहरा लाल हो गया था. इसी तरह शाहरुख़ ख़ान के साथ ‘सीधी बात’. उनके साथ मैंने पाँच बार ‘सीधी बात’ की है, लेकिन दूसरी बार में शाहरुख़ ख़ान ने कह दिया था कि अगर स्टूडियो के बाहर होते तो मैं आपको गोली मार देता.

ऐसा क्या कह दिया था आपने शाहरुख़ ख़ान से?

मैंने जब उनसे कहा कि आप अपने से आधी उम्र की लड़कियों के साथ डांस करते हैं तब उन्होंने कहा कि आपकी आँखों में चमक बहुत आ गई है. मैंने जवाब में कहा कि मेरी ऐसी प्रवृत्ति नहीं है. फिर मैंने उनसे पूछा कि आपने पिछली बार कहा था कि सिगरेट छोड़ देंगे, लेकिन नहीं छोड़ी. उन्होंने कहा कि मैंने आपको छोड़ दिया, अगर आप बाहर होते तो आपको गोली मार देता. तो मेरी कोशिश लोगों के भीतर की असलियत को निकालने की होती है.

कौन सी ऐसी ‘सीधी बात’ रही जिसमें ये लगा कि आप ज़्यादा कुछ नहीं निकाल पाए?

दीपिका पादुकोण के साथ ‘सीधी बात’ रही. उनकी एक ही फ़िल्म आई थी. उनके बारे में ज़्यादा पता नहीं था. इसी तरह मीरा कुमार के साथ भी शो बहुत अच्छा नहीं रहा.

अच्छा प्रभु, आपके बचपन की बात करते हैं. कैसा रहा बचपन?

मैं जब पाकिस्तान से यहाँ शरणार्थी के रूप में आया तो एक साल का था। मेरे पिता बिज़नेस करते थे. जालंधर के शरणार्थी शिविर में रहे, फिर आगरा में रहे. आगरा में कक्षा तीन तक पढ़ाई की. एक ही कमरे में हम सात भाई-बहन रहते थे. मोहल्ले में सब्ज़ी बेचते थे, मां कपड़े सिलती थी. तीनों भाइयों में मैं सबसे नटखट था.

उसके बाद मेरे पिताजी दिल्ली आ गए. दुकान खोल ली थी. फिर शिवपुरी जंगल में भी हम रहे. 1958 में तब डाकू मानसिंह वहाँ मारा गया था. तो नियमित रूप से मैं स्कूल नहीं गया. मैट्रिक भी मैंने प्राइवेट की. उसके बाद दिल्ली में यमुनापार झिलमिल में हमने एक प्लॉट लिया और वहाँ रहने लगे. फिर 12वीं मैंने गाज़ियाबाद से की. जूते नहीं थे. पहली बार जूते तब पहने जब भाई की शादी हुई. फिर देशबंधु कॉलेज से ग्रेजुएशन की, अच्छे नंबर आए तो दिल्ली स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में पढ़े. फिर कॉलेज में लेक्चरर बन गए.

कभी ज़माना था कि फीस देने के लिए पैसे नहीं थे. घर में सिर्फ़ मैं ही था जो पढ़ रहा था, बाकी सभी लोग काम करते थे. पिता को भी उम्मीद थी कि मेरा बेटा कुछ करेगा.

तो पिता ने आपकी कामयाबी का लुत्फ़ उठाया?

दुर्भाग्य से नहीं. मैं जब एमए फ़ाइनल में था तभी उनका निधन हो गया. हाँ, मां ने मेरी कामयाबी देखी. जब उनका निधन हुआ तब मैं इंडिया टुडे में सीनियर एडीटर था. मैंने उन्हें गाड़ी में भी बिठाया. समाज में तब हमारे जैसे झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों की स्वीकार्यता नहीं थी, वो भी अंग्रेज़ी पत्रकारिता में.

संघर्ष के दौर में मेरे अंदर एक ही बात थी कि मुझे कुछ बनना है और मेहनत के अलावा दूसरा तरीका नहीं था.

तो इतने संघर्ष के बाद जो कामयाबी मिली, वो तो और भी शानदार रही होगी. तो आपने इसका लुत्फ़ उठाया?

मैं तो नहीं, लेकिन मेरा परिवार अब इसका लुत्फ़ उठाता है. मैं जो भी बना उसका श्रेय इंडिया टुडे को जाता है. इंडिया टुडे का कल्चर कुछ अलग तरह का था. इंडिया टुडे इलीट संस्था थी. अरुण पुरी ने मुझे प्रशिक्षित किया. सुमन दुबे ने मुझे स्टोरी लिखनी सिखाई.

कहीं न कहीं आपको लगता है कि आपके भीतर कामयाब होने की भूख थी, और इससे फर्क़ पड़ता है?

ये सच है कि अगर आपके अंदर भूख नहीं है तो आप सफल नहीं हो सकते. बच्चों में प्रतिस्पर्धा तो है, लेकिन उनके अंदर भूख नहीं है. पत्रकारिता में भी आपके अंदर ख़बरों की भूख होनी चाहिए.

आप कॉलेज में पढ़ाते थे तो पत्रकारिता में अचानक कैसे?

11 साल मैंने इकोनॉमिक्स पढ़ाई। मैंने सात साल तो पढ़ाया, लेकिन आखिरी के चार साल सिर्फ़ तनख्वाह लेने जाता था. कॉलेज में था तो थोड़ी राजनीतिक महत्वाकांक्षा थी. मणिशंकर अय्यर एसएफआई में थे, प्रकाश कराट थे. मैं भी एबीवीपी का अध्यक्ष बन गया. हमने 75 दिन तक यूनीवर्सिटी बंद कराई. फिर इमरजेंसी लगी तो गिरफ्तारी का सिलसिला शुरू हुआ.

तभी मेरी सगाई हुई थी. इसलिए ससुराल पक्ष की दौड़ भाग से मैं छूट गया. फिर शादी हुई, लेकिन पुलिस ने पकड़ लिया. बाद में ज़मानत हुई. काम कुछ था नहीं, इसलिए लिखना शुरू किया. हिंदुस्तान, स्टेट्समैन में लिखता था. लिखते-लिखते 1977 में इंडिया टुडे के संपर्क में आए.

तो बहन की शादी करनी थी, पैसा था नहीं. इसलिए कॉलेज में पढ़ाता भी था और इंडिया टुडे में भी काम करता था. कुछ समय बाद मैगज़ीन में नाम छपने लगा तो अच्छा लगा, इस तरह पत्रकारिता में आना हुआ.

अब आप फॉर्म हाउस में रहते हैं, बहुत अच्छे कपड़े पहनते हैं. कैसा लगता है?

मर्सिडीज़ मेरी गाड़ी तो है नहीं, कंपनी ने गाड़ी दे रखी है. मैं बहुत फैशनेबल किस्म का व्यक्ति तो नहीं हूँ. हाँ टाई पहनने का शौक ज़रूर है. हर शो के लिए लगभग अलग टाई पहनता हूँ. मैंने अब तक कोई 500 शो किए होंगे और मेरे पास 400 के लगभग टाई होंगी.

आपको सबसे ज़्यादा मज़ा किसका इंटरव्यू करने में आया?

राजनेताओं की बात करें तो अमर सिंह और लालू प्रसाद यादव. अमर सिंह तो कई बार बहुत गर्मी खा जाते हैं. फ़िल्मी हस्तियों में आमिर ख़ान. आमिर ख़ान ने चार साल बाद मुझे इंटरव्यू दिया.

और सबसे करिश्माई व्यक्ति जिसका आपने इंटरव्यू लिया हो?

मैंने टेलीविज़न पर अटल बिहारी वाजपेयी का इंटरव्यू करने की कई बार कोशिश की, लेकिन उन्होंने हाथ जोड़ लिए. हालाँकि पांच साल में मैंने प्रिंट के लिए उनके चार इंटरव्यू लिए. उनके पास बैठने से लगता था कि आप किसी करिश्माई व्यक्ति के पास बैठे हैं. इसी तरह डॉ मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी का व्यक्तित्व भी है.

फ़िल्मी हस्तियों में अमिताभ बच्चन के पास ऐसा रुतबा है. उनके साथ बातचीत करने से लगता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो अपने विषय के बारे में सब कुछ जानता है.

आपको पत्रकारिता के लिए सबसे अच्छी प्रशंसा किससे मिली?

नरसिम्हा राव सरकार में माधव सिंह सोलंकी विदेश मंत्री थे. विदेश से लौटने के बाद मैंने सोलंकी के ख़िलाफ़ स्टोरी लिखी और उन्हें इस्तीफ़ा देना पड़ा. सोलंकी ने मुझे अपने घर बुलाया और खाना खिलाया. ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्होंने मेरी पत्रकारिता की सराहना की. कांग्रेस, भाजपा में कई ऐसे नेता हैं जिनके ख़िलाफ़ स्टोरी लिखने पर उन्होंने लंबे समय तक मुझसे बात नहीं की.

और ऑन-एयर सबसे शर्मसार कर देने वाला पल?

एक इंटरव्यू में शत्रुघ्न सिन्हा ने मुझसे एक निजी सवाल पूछ लिया था. उन्होंने इशारों में मुझसे ये पूछा तो मैंने भी इशारों में जवाब दे दिया. हर किसी में कुछ कमियां होती हैं, मेरी भी कुछ कमज़ोरियां हैं.

दरअसल, 1971-72 में हम दोनों ने एक चैरिटी शो किया था. वो उस समय बहुत बड़े हीरो थे. तबकी कोई बात उन्हें याद थी.

और ऑफ़-एयर शर्मसार कर देने वाला पल?

तब जब मैं अपनी 25वीं सालगिरह पर अपनी पत्नी को विश करना भूल गया.

आपके जीवन का सबसे खुशनुमा पल?

जब मेरे बेटे की शादी हुई. मेरे दो बेटे हैं. एक वकील है और दूसरा ज़ी टीवी में है. अंकुर और अनुभव. इनके नाम के पीछे भी रोचक किस्से हैं. मेरी पत्नी गर्भवती थी और हम अंकुर फ़िल्म देखने गए थे, तब हमने तय किया कि अगर बेटा होगा तो उसका नाम अंकुर रखेंगे.

रही बात अनुभव की तो उसका जन्म प्रीमैच्योर था, हमें बुरे अनुभव से गुजरना पड़ा. इसलिए हमने उसका नाम अनुभव रखा.

कोई ऐसा दिन होता है, जब आप ख़बरों से एकदम अलग हो जाते हों?

नहीं. जिस दिन मैं ख़बरों से हट गया मतलब मेरे शरीर से खून निकल गया. ख़बर मेरे जीवन का हिस्सा हैं. साल में एक बार 15-20 दिन की छुट्टी ज़रूर लेता हूँ, लेकिन इस दौरान भी ऐसी जगह जाता हूँ जहाँ सूचनाओं से मेरा नाता बना रहे.

अरुण पुरी और सुमन दुबे को छोड़ आपके पसंदीदा पत्रकार?

अरुण शौरी को भी मैं अपना रोल मॉडल मानता हूँ. कुलदीप नैयर को भी मैं बहुत मानता हूँ.

आपके पसंदीदा फ़िल्म अभिनेता?

मुझे राजेश खन्ना बहुत पसंद थे. उनके अलावा मनोज कुमार, धर्मेंद्र, वैजयंती माला, वहीदा रहमान भी मुझे पसंद थे.

आपकी नज़र में सबसे खूबसूरत अभिनेत्री?

हमारे ज़माने में नर्गिस और वहीदा रहमान बहुत खूबसूरत थीं. मौजूदा अभिनेत्रियों में मुझे प्रियंका चोपड़ा बहुत खूबसूरत लगीं.

खूबसूरती की आपकी क्या परिभाषा है?

जिससे आप बात करें तो उसे अपने विषय के बारे में तो पता ही हो, दूसरे विषयों की भी उसे जानकारी हो.

आपका फेवरिट पास टाइम क्या है?

मैं फार्म हाउस में रहता हूँ. पेड़ लगाने का शौक है. मेरे फार्म हाउस में 2,000 पेड़ हैं. मैंने अपनी कॉलोनी में एक लाख पेड़ लगवाए और 98 फीसदी से अधिक पेड़ जिंदा हैं. पेड़ों की देखरेख करने का मुझे बहुत शौक है. फूलों से अधिक मुझे पेड़ों का शौक है.

युवा पत्रकारों के लिए प्रभु चावला का क्या संदेश होगा?

पत्रकारों के लिए मेरी राय यही होगी ‘फीयर नन, फेवर नन’. कई बार पत्रकार भी अपनी बीट का हिस्सा बन जाते हैं. मसलन कांग्रेस कवर कर रहे हैं तो उसकी ही भाषा बोलने लगेंगे, बीजेपी कवर कर रहे हैं तो वैसा ही बोलने लगेंगे.

पत्रकार अपनी स्टोरी से जाना-पहचाना जाता है. आपका भीतर से ईमानदार होना ज़रूरी है. पाठक या दर्शक आपके काम को आंकेगे न कि आरोप लगाने वाले को.

पत्रकारिता की विश्वसनीयता दिन पर दिन गिर रही है. पहले हम स्टोरी लिखते थे तो बहुत गंभीरता होती थी. मुझे याद है कि तीन-चार मुख्यमंत्रियों को हमारी स्टोरी के बाद इस्तीफा देना पड़ा. मैं इंद्रकुमार गुजराल के पास गया और कहा कि मेरे पास जैन कमीशन की रिपोर्ट है, मैं छापने जा रहा हूँ, आपका क्या कहना है. उन्होंने पंजाबी में कहा, " तू लिख ले यार. मैंने लिख दिया और सरकार गिर गई."

तो पत्रकारों को अपने पेशे की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए वही लिखना चाहिए जो वो देखते या सुनते हैं.

प्रभु चावला खुद को दो वाक्यों में कैसे बताएँगे?

प्रभु चावला पत्रकार के अलावा कठोर दिल का इंसान है. कठोर दिल मतलब ये कि मेरी कोशिश रहती है कि मैं खुद कष्ट में रहूँ, लेकिन दूसरों को कष्ट न होने दूँ. कोशिश करता हूँ कि मेरी वजह से दूसरे को व्यक्तिगत नुक़सान न हो.

आपकी पसंद के कुछ गाने?

पुराने गानों में मुग़ले आज़म का गाना ‘मोहब्बत की झूठी कहानी पर रोए’, जोधा-अकबर का गाना ‘ख़्वाजा मेरे ख़्वाजा’ मुझे पसंद है. इसके अलावा ‘जब वी मेट’ का गाना ‘मौजां ही मौजां’. बागबां और फ़ना के गाने भी मुझे पसंद हैं. लगान का गाना ‘राधा कैसे न जले’ भी मुझे पसंद है.

3 टिप्पणियाँ:

अच्छी पेशकश......चावला जी के बारे में काफी कुछ पता चला......बधाइयाँ.......

साभार
हमसफ़र यादों का.......

atyant uttam p0ost !

Fear none, favor none. motto of journalism. Great

एक टिप्पणी भेजें